ePaper

वार्षिकी : 2024 ओलंपिक के लिए सीधे क्वालीफिकेशन से चूकने के बावजूद भारतीय महिला हॉकी टीम का शानदार रहा प्रदर्शन

नई दिल्ली, 29 दिसंबर 

भारतीय महिला हॉकी टीम ने वर्ष 2023 में शानदार प्रदर्शन किया है। हालांकि वे पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के लिए सीधे क्वालीफिकेशन से चूक गईं, लेकिन झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 जीतने के लिए वापसी की। इसके अलावा, उन्होंने अपनी अब तक की सर्वश्रेष्ठ एफआईएच विश्व रैंकिंग हासिल की है, जो उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रमाण है।

अपना ध्यान पूरी तरह से हांग्जो 2022 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने पर केंद्रित करते हुए, भारतीय टीम ने वर्ष की शुरुआत जनवरी में दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के खिलाफ अभ्यास मैचों के साथ की और उसके बाद मई 2023 में ऑस्ट्रेलिया का तीन मैचों का दौरा किया। इसके बाद उन्होंने टेरासा में 4 देशों के आमंत्रण टूर्नामेंट में भाग लिया जहां वे मेजबान स्पेन और इंग्लैंड के खिलाफ अजेय रहे।

2023 की एक्शन से भरपूर पहली छमाही के बाद, भारतीय महिला हॉकी टीम ने अगस्त 2023 में सलालाह में आयोजित हॉकी5एस एशिया कप जीता। उन्होंने मजबूत गति के साथ एशियाई खेलों में प्रवेश किया। वे टूर्नामेंट के पूल चरण में अजेय थे, लेकिन सेमीफाइनल में चीन के खिलाफ 0-4 से हार गए, इस प्रकार स्वर्ण पदक मैच से चूक गए और अंततः पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के लिए सीधे योग्यता हासिल करने की रेस से बाहर हो गए। हालाँकि, वे चीन से कांस्य पदक लेकर स्वदेश लौटे।

उल्लेखनीय वर्ष को याद करते हुए, भारत की शीर्ष गोलकीपर और कप्तान सविता ने हॉकी इंडिया द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा,, “यह एक अद्भुत वर्ष रहा है, हमारे बीच उतार-चढ़ाव आए लेकिन एक टीम के रूप में हम लगातार मजबूत होते गए। पेरिस 2024 के लिए सीधी योग्यता से चूकने का एक अफसोस है, लेकिन यह खेल का अभिन्न अंग है। हमने उस निराशा को पीछे छोड़ दिया है और अपनी सीख पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।”

इसके बाद भारत ने फाइनल में जापान पर 4-0 की शानदार जीत के साथ झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 जीती और नवंबर में अपनी सर्वश्रेष्ठ एफआईएच विश्व रैंकिंग (2368.83 अंकों के साथ नंबर 6) हासिल की।

सविता ने कहा, “हम साल का समापन शानदार तरीके से कर रहे हैं; एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में रांची में हमने शानदार प्रदर्शन किया था। हम टूर्नामेंट में अजेय रहे थे और पूरे साल में बहुत कुछ सीखने को मिला। हम विश्व रैंकिंग में छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। जो हमारी अब तक की सर्वोच्च रैंकिंग है, इसलिए यह कुछ ऐसा है जो हमें नए साल में प्रवेश करते समय एक बड़ा बढ़ावा देगा।”

यह 2024 की व्यस्त शुरुआत होगी क्योंकि भारत जनवरी में होने वाले महत्वपूर्ण एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 और एफआईएच हॉकी फाइव ए साइड विश्व कप ओमान 2024 में भाग लेगा। वे फरवरी से ओडिशा में एफआईएच प्रो लीग 2023/24 सीज़न में भी वापसी करेंगे।

सविता ने कहा, “यह निश्चित रूप से नए साल की व्यस्त शुरुआत होगी। हम इस समय एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची 2024 पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और राष्ट्रीय शिविर में बहुत कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हम उसी स्थान पर खेलेंगे जहां हमने हाल ही में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी, जीता था, इसलिए हमारे पास रांची की अच्छी यादें हैं। हम एक रोमांचक 2024 की प्रतीक्षा कर रहे हैं।”

Instagram
WhatsApp