ePaper

एम जंक्शन सर्विस लिमिटेड के संयुक्त तत्वाधान में राज्य के दृष्टिबाधित दिव्यांग छात्र-छात्राओं को पढ़ने लिखने के लिए तकनीकी रूप से सशक्त किया जाएगा।

राज्य के दृष्टिबाधित छात्र-छात्राओं को आधुनिक रूप से किया जाएगा सशक्त

राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ झारखंड शाखा, बेनेटेक बुक शेयर और एम जंक्शन सर्विस लिमिटेड के संयुक्त तत्वाधान में राज्य के दृष्टिबाधित दिव्यांग छात्र-छात्राओं को पढ़ने लिखने के लिए तकनीकी रूप से सशक्त किया जाएगा। इस क्रम में आज चान्हो स्थित अमर ज्योति नेत्रहीन विद्यालय का जायेजा लिया गया और साथ ही विद्यालय की प्रधानाध्यापिका, पदाधिकारी, शिक्षक एवं बच्चों से मिलकर पठन-पाठन में तकनीकी युग में कैसे उन्हें सशक्त किया जाए इस पर विचार विमर्श किया गया। जैसा कि हम सब जानते हैं कि दृष्टिबाधित जन अपने पढ़ाई लिखाई के लिए ब्रेल लिपि का प्रयोग कर शिक्षा की प्राप्ति करते हैं और विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान देते हैं परंतु आधुनिक युग में तकनीकी कहीं ना कहीं एक महत्वपूर्ण साधन हो गई है, जिसके कारण दृष्टिबाधित जनों को समाज की मुख्य धारा से जुड़ने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इस कारणवश राज्य के दृष्टिबाधित छात्र-छात्राओं को आधुनिक तकनीक के माध्यम से शिक्षा दीक्षा देने का एक प्रयास किया जा रहा है। राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ के समन्वयक श्री अरुण कुमार सिंह ने बताया कि राज्य के सभी दृष्टिबाधित जनों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए उन्हें आधुनिक व तकनीकी रूप से एवं उनके शिक्षा को सुगम बनाने हेतु काफी प्रयास किए जा रहे है और दिव्यांगों के अधिकारों के लिए राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ निरंतर संघर्षशील रहती है चाहे शिक्षा, रोजगार, दिव्यांग जनों का अधिकार या अन्य किसी मुद्दों की बात हो। राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ ऐसे सभी संगठनों, लोगों एवं कंपनियों के कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी पदाधिकारी से यह निवेदन करती है कि ऐसे प्रयासों में आप सभी का सहयोग अनिवार्य है ताकि राज्य के दिव्यांग दृष्टिबाधित जनों को सशक्त किया जाए और उन्हें अपने पैरों पर खड़े होने के लिए योग्य बनाया जाए। वहीं बेनेटक बुक शेयर के डॉ. होमियार जी ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य डिजिटल लिटरेसी से बच्चों को कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट एवं एंड्राइड मोबाइल के द्वारा लिखना पढ़ना सिखाया जाएगा ताकि वह अपनी लिखाई पढ़ाई के लिए किसी और के ऊपर निर्भर ना रहे। साथ ही उन्हें ऐसे नए-नए एप्स की जानकारी दी जाएगी जिससे प्रयोग में लाकर दृष्टिबाधित का जीवन सुगम्य में हो सके। वहीं एम जंक्शन सर्विस लिमिटेड के सीएसआर प्रमुख पिया नंदी जी ने बताया कि हम पिछले पांच वर्षो से प्रोजेक्ट ज्योति के अंतर्गत डिजिटल लिटरेसी के लिए कार्य कर रहे है। अब हम राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ झारखंड शाखा के साथ भी मिलकर राज्य में कार्य करेंगे और राज्य के कॉलेजों के दृष्टिबाधित छात्र छात्राओं को तकनीकी सहयोग प्रदान करेंगे। इसके साथ ही राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ के कार्यालय में एक रिसोर्स सेंटर बनाने की बात कही गई हैं।
इस मौके पर बेनेटेक बुक शेयर के डॉ. होमियार, एम जंक्शन सर्विस लिमिटेड के सीएसआर पदाधिकारी पिया नंदी, विद्यालय की प्रधानाध्यापिका सिस्टर अंशुता लकरा, वोकेशनल डायरेक्टर सिस्टर ममता, सिस्टर रिंशी, सर नितिन, राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ झारखंड शाखा के समन्वयक अरुण कुमार सिंह एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

Instagram
WhatsApp