ePaper

नीट पेपर लीक की सीबीआई जांच की मांग, एनटीए को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

नई दिल्ली, 14 जून 

सुप्रीम कोर्ट ने नीट पेपर लीक की सीबीआई जांच की मांग पर सुनवाई करते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को नोटिस जारी किया है। जस्टिस विक्रम नाथ की अध्यक्षता वाली वेकेशन बेंच ने इस याचिका को नीट से जुड़ी दूसरी याचिकाओं के साथ टैग करते हुए मामले की अगली सुनवाई 8 जुलाई को करने का आदेश दिया।

सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये मामला 24 लाख छात्र-छात्राओं के भविष्य से जुड़ा हुआ है। यह याचिका नीट परीक्षा में शामिल कुछ छात्रों ने दायर की है। याचिका में इस तथ्य की ओर ध्यान दिलाया गया कि ओडिशा, कर्नाटक और झारखंड के कुछ छात्रों का परीक्षा केंद्र गोधरा के पंचमहाल स्थित परीक्षा केंद्र पर पड़ा। इस परीक्षा केंद्र से नीट क्लियर करने के लिए छात्रों से दस-दस लाख रुपये लिए गए। इस मामले में गुजरात पुलिस ने एफआईआर भी दर्ज की है। नीट परीक्षा में धांधली के मामले में पटना में भी एफआईआर दर्ज की गई है।

याचिका में कुछ खबरों का भी जिक्र किया गया है कि इस पेपर लीक रैकेट का सरगना उत्तर प्रदेश का है, जिसने 60 करोड़ रुपये में नीट के प्रश्नपत्र हासिल किए थे। याचिका में नीट परीक्षा में ग्रेस मार्क्स देने के तौर-तरीकों पर भी सवाल उठाए गए हैं।

Instagram
WhatsApp