ePaper

गोल्डन कार्ड बनाने की गति में तेजी लाए, क्योंकि इस योजना से समाज के सबसे निचले तबके के व्यक्ति को लाभ पहुंचता है: जिलाधिकारी

फिरोजाबाद 8 अगस्त मुशाहिद अली हाशमी।जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार कक्ष में विकास कार्याें की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने गोल्डन कार्ड की समीक्षा करते हुए, इस पर खासी नाराजगी जाहिर की, कि जनपद में गोल्डन कार्ड बनाने की गति अत्यंत ही धीमी है। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देंशित किया कि गोल्डन कार्ड बनाने में गति लाए। उन्होने कहा कि शासन द्वारा दी जाने वाली गरीबांे को यह महत्वपूर्ण योजना हैं, इससे गरीबों को सबसे ज्यादा लाभ होता है, क्योकि आज के समय में सबसे ज्यादा व्यक्ति के इलाज पर ही खर्च हो रहा है, दूसरे के दुख को समझे और गोल्डन कार्ड को बनाने में तेजी लाए। मुख्य चिकित्साधिकारी ब्लाॅकवार डाटा निकालें और इसको बनाने मंे पंचायत सहायको और आशा बहुओं और अपनी आयुष्मान स्वास्थ्य टीम को लगाए। जिलाधिकारी ने आगे कहा कि अक्सर देखा जाता है कि जिला चिकित्सालय और अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में मरीजों के बैठने की समुचित व्यवस्था नही रहती है, इनके लिए बैठने की समुचित व्यवस्था की जाए साथ ही इन केन्द्रांे में दवा के वितरण में भी कोई अव्यवस्था न हो, कोई भी मरीज अगर अपना टेस्ट कराता है, तो उसकी रिपोर्ट नियमित व ससमय उपलब्ध होनी चाहिए।
उन्होने जनपद को गढढामुक्त करने के लिए एडीएम व सिटी मजिस्ट्रेट की टीम बनाकर सर्वे कराने की बात कही, इसके पूर्व मुख्य विकास अधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी व जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन बच्चों के दिव्यांगता प्रमाण पत्र नही बने है, उन्हे समाधान दिवस के अवसर पर कैम्प लगाकर दिव्यागंता प्रमाण पत्र बनवाऐं, जिससे जो योजना चल रहीं है उसका लाभ उन्हे दिलाया जाए। साथ ही उन्होने प्राथमिक विद्यालय में छात्रों के नामांकन बढ़ाने की बात भी कही। इसके पश्चात् ओडीओपी ‘‘एक जनपद एक उत्पाद‘‘ की समीक्षा करते हुए कहा कि ब्रजोदय का जो विचार आयुक्त महोदया ने दिया है उसके तहत और उत्पादों को प्रोत्साहित किया जाए। जीएमडीआईसी ने मुख्य विकास अधिकारी को बताया कि इसके तहत हांलाकि अभी जनपद में दो उत्पादों जिनमें मोजेक लैम्प व कृष्ण भगवान की मूर्ति का चयन हुआ है। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि इन्हे बाजार मुहैया कराया जाए, साथ ही इन उत्पादों को सुदूर क्षेत्रों तक प्रचारित-प्रसारित किया जाए, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इन उत्पादों के बारें में जान सके। उन्होने गौशालाओं के रख रखाव को समुचित करने की बात कही, साथ ही 16 गौशालाओं का विस्तारीकरण किया जा रहा है उसे शीघ्र पूरा करने की बात कही। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने 13 पूर्ण होने की बात कही।
संलग्नक फोटो
जिला सूचना अधिकारी फिरोजाबाद।
Instagram
WhatsApp