ePaper

एंटी पेपर लीक कानून में दस साल की सजा, एक करोड़ का जुर्माना

पटना, 24 जुलाई 

नीट-यूजी परीक्षा समेत कई पेपर लीक के केंद्रों में से एक बिहार ने सरकारी परीक्षाओं में गड़बड़ी रोकने के लिए एक कड़ा विधेयक बिहार विधानसभा से बुधवार को पारित कर दिया। विधानसभा के मॉनसून सत्र में पारित विधेयक में व्यक्तियों और संगठनों दोनों के लिए परीक्षाओं में अनियमितताओं में शामिल पाए जाने पर 10 साल तक की जेल की सजा और एक करोड़ जुर्माना का प्रावधान है। इसमें दोषी पाए जाने वालों की संपत्ति कुर्क करने का भी प्रावधान है। साथ ही यह गिरफ्तार किए गए लोगों के लिए जमानत पाना मुश्किल बनाता है।

बिहार सार्वजनिक परीक्षा (पीई) (अनुचित साधनों की रोकथाम) विधेयक, 2024 को राज्य के संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बुधवार को पेश किया और विपक्ष के वॉकआउट के बीच ध्वनिमत से पारित कर दिया। विपक्ष के वॉकआउट का उद्देश्य अराजकता और बिहार को विशेष दर्जा न दिए जाने का विरोध करना था।

उल्लेखनीय है कि मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने आदेश पारित करते हुए नीट-यूजी पेपर लीक मामले में कहा कि नीटी-यूजी की दुबारा परीक्षा नहीं होगी। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने यह भी नोट किया था कि परीक्षा का पेपर कम से कम दो केंद्रों, बिहार के पटना और झारखंड के हजारीबाग में लीक हुआ था।

बिहार में राज्य स्तरीय परीक्षाओं के लिए कई पेपर लीक हुए हैं और राज्य के गिरोह राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षाओं के लिए पेपर लीक करने या परीक्षा प्रक्रिया से छेड़छाड़ करने में भी शामिल पाए गए हैं। राज्य का पेपर लीक बिल पिछले महीने एक केंद्रीय कानून की अधिसूचना के बाद आया है।

सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 2024 के तहत, जिसे 21 जून को अधिसूचित किया गया था, कोई भी व्यक्ति या व्यक्ति जो पेपर लीक करने या उत्तर पुस्तिकाओं से छेड़छाड़ करने का दोषी पाया जाता है, उसे कम से कम तीन साल की जेल की सजा मिलेगी। इसे 10 लाख रुपये तक के जुर्माने के साथ पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है। अधिनियम के तहत सभी अपराध संज्ञेय और गैर-जमानती होंगे।

परीक्षा सेवा प्रदाता, जिन्हें संभावित अपराध के बारे में जानकारी है लेकिन वे इसकी रिपोर्ट नहीं करते हैं, उन पर एक करोड़ तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। जांच के दौरान यदि यह स्थापित हो जाता है कि सेवा प्रदाता के किसी वरिष्ठ अधिकारी ने अपराध करने की अनुमति दी थी या उसमें शामिल था, तो उसे कम से कम तीन साल की कैद होगी, जो 10 साल तक हो सकती है, और एक करोड़ का जुर्माना लगाया जा सकता है। यदि परीक्षा प्राधिकरण या सेवा प्रदाता कोई संगठित अपराध करता है, तो जेल की अवधि न्यूनतम पांच साल और अधिकतम 10 साल होगी और जुर्माना एक करोड़ रहेगा।

उल्लेखनीय है कि 5 मई को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए नीट-यूजी 2024 के लिए लगभग 24 लाख छात्र उपस्थित हुए थे। परिणाम निर्धारित समय से 10 दिन पहले चार जून को घोषित किए गए लेकिन प्रश्नपत्र लीक होने और 1,500 से अधिक छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए जाने के बाद पूरे देश में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। सुप्रीम कोर्ट सहित अन्य अदालतों में भी इसके विरोध में मामले दायर किये गये।

Instagram
WhatsApp